Best Engineers Day Speech 2021 In Hindi

आज हम आपके लिये Engineers Day Speech ले कर आये हैं जो आपको बहुत पसंद आयेंगे| इंजीनियर किसी भी राष्ट्र के विकास के लिए सबसे महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।सर एम. विश्वेश्वरैया एक ऐसा इंजीनियर था जिसने सिंचाई प्रणाली, जल संसाधन प्रणाली और कई अन्य चीजों का चेहरा बदल दिया। वह अभी भी सभी के लिए महान प्रेरणा हैं।

उनके महत्वपूर्ण योगदान को याद रखने के लिए, भारत के लोग उनके जन्मदिन पर हर साल 15 सितंबर को इंजीनियर दिवस मनाते हैं।

अगर आप भी अपने विद्यालय में या किसी विशेष कार्यकर्म में Engineers Day Speech बोलना चाहतें हैं तो तो निचे दिए गए Best Engineers Day Speech 2021 In Hindi का  चुनाव कर सकते हैं|

Best Engineers Day Speech 2021 In Hindi

Engineers Day Speech
Engineers Day Speech

Engineers Day Speech In Hindi ( अभियन्ता दिवस भाषण )

आदरणीय अतिथिगण और मेरे सभी साथियों को सुप्रभात।

भारत भर में इंजीनियरिंग समुदाय महानतम भारतीय अभियंता व भारत रत्न मोक्षगुंडम विश्वेश्वरा को श्रद्धांजलि के रूप में हर साल 15 सितंबर को इंजीनियर्स दिवस मनाते है। इंजीनियर्स दिवस 2020 का विषय “एक देवता में इंजीनियरों की भूमिका” है।

मोक्षगुंडम विश्वेश्वरा का जन्म 15 सितंबर 1861 को चिककाबल्लपुर के पास महेदाहल्ली में हुआ था। वह भारत के सबसे प्रभावशाली सिविल इंजीनियर , बांध निर्माता, अर्थशास्त्री, राजनेता, और पिछली शताब्दी के सबसे प्रमुख में गिना जा सकता है।

वह मुख्य अभियंता थे जो मैसूर में कृष्णा राजा सगार बांध के निर्माण के साथ-साथ हैदराबाद शहर के लिए बाढ़ संरक्षण प्रणाली के मुख्य डिजाइनर के रूप में जिम्मेदार थे।

इंजीनियर्स डे भारत रत्न सर एम. विश्वेश्वरैया की जयंती का दिन है। वह भारत के सबसे विपुल सिविल इंजीनियर, अर्थशास्त्री और राजनेता थे। उनकी गिनती पिछली सदी के अग्रणी राष्ट्र-बिल्डरों में की जा सकती है। एम. विश्वेश्वरैया भारत के इंजीनियरिंग आइकन थे। उन्होंने कड़ी मेहनत के साथ कई प्रणालियों को वास्तविकता में इंजीनियर किया। कोई भी हमारे राष्ट्र के निर्माण में उनके योगदान को अनदेखा नहीं कर सकता है।

उन्हें 1912 से 1918 तक मैसूर के दीवान के रूप में भी जाना जाता था क्योंकि वह मुख्य अभियंता थे, जो मैसूर में कृष्णा राजा सागर डैम के निर्माण के लिए जिम्मेदार थे। हैदराबाद शहर के लिए बाढ़ सुरक्षा प्रणाली के प्रमुख डिजाइनर के रूप में उनकी भागीदारी को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है। भारत सरकार वर्ष 1955 में “भारत रत्न” का सम्मान करते हुए समाज में उनके उत्कृष्ट योगदान को सराहा था।

इंजीनियर्स डे उन लोगों को समर्पित है जिनके बिना हम कुछ भी करने में सक्षम नहीं होते। एक ऐसा दिन जो उन्हें समर्पित है जिनके बिना कोई भी व्यक्ति उड़ान भरने में सक्षम नहीं होता, अपना घर बनाने में सक्षम नहीं होता, टीवी देखने में सक्षम नहीं होता, कोई भी लंबी दूरी से संवाद करने में सक्षम नहीं होता।

इसलिए मोबाइल फोन से लेकर हवाई जहाज, टेलीविजन से लेकर सैटेलाइट तक सब कुछ इंजीनियरों की वजह से संभव है।हमारे इंजीनियर विश्वेश्वरय्या के अनुशासन और काम के प्रति समर्पण के ऐसे सौ उदाहरण सूचीबद्ध किए जा सकते हैं। उन्होंने एक बार कहा था, “हमारे देश का अभिशाप आलस्य है।

इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि भविष्य के इंजीनियर कल की चुनौतियों के लिए बेहतर तरीके से तैयार होने के लिए अपने संचार कौशल, समस्या को हल करने की योग्यता और नई चीजों को सीखने की इच्छा पर ध्यान केंद्रित करें।

धन्यवाद

Best 25 Engineers Day Sms 2021 In Hindi

Best 20 Engineers Day Quotes 2021 In Hindi

Engineers Day Essay In Hindi

Best 4  World Ozone Day Essay 2021 In Hindi

Best 20 Indian Airforce Day Quotes 2021 In Hindi

अगर आपके पास अच्छे विचार है तो जरुर कमेंट के माध्यम से भेजे अच्छा लगने पर हम उसे Best Engineers Day Speech 2021 In Hindi लेख में शामिल करेंगे और साथ ही  इस पोस्ट को whatsapp, Facebook और Social Media पर Share करें|

Leave a Comment