Best Grandparents Day Speech 2021 In Hindi

दादा-दादी/नाना-नानी दिवस (Grandparents Day) को प्रत्येक विद्यालय में बहुत ही प्यार से मनाया जाता है और इस अवसर पर बच्चे सुबह की सभाओं में भाषण/स्पीच देते हैं। ज़रूरी नहीं है कि विशेष दिन पर ही भाषण दिया जाए। कभी-कभी सार्वजनिक समारोहों में जहां दादा-दादी/नाना-नानी के बारे में बातचीत होती हैं|आज हम आपके लिये Grandparents Day Speech ले कर आये हैं जो आपको बहुत पसंद आयेंगे|

वहां इन विशेष शब्दों के माध्यम से हमारे बच्चों के जीवन में मौजूद दादा-दादी/नाना-नानी का धन्यवाद करना आवश्यक है। हमने यहां दादा-दादी/नाना-नानी पर भाषण के कुछ उदाहरण साझा किए हैं। आप हमारे भाषणों के द्वारा अपने दर्शकों के लिए अपने भाषणों को दिलचस्प बना सकते हैं।

अगर आप भी अपने विद्यालय में या किसी विशेष कार्यकर्म में Grandparents Day Speech बोलना चाहतें हैं तो तो निचे दिए गए Best Grandparents Day Speech 2021 In Hindi का  चुनाव कर सकते हैं|

Grandparents Day Essay

Grandparents Day SMS & Status

Best Grandparents Day Speech 2021 In Hindi

Grandparents Day Speech
Grandparents Day Speech

Best Grandparents Day Speech In Hindi

आदरणीय शिक्षकों और मेरे सभी साथियों को सुप्रभात।

आज हम सभी यहां बड़ो का सम्मान करने के लिए एकत्र हुए हैं जिनकी उपस्थिति का मतलब है कि किसी भी घर में सबकी भलाई और सकारात्मकता की वृद्धत्व का जश्न मनाना। दादा-दादी/नाना-नानी वास्तव में किसी भी परिवार में सबसे मजबूत बंधन प्रदान करते रहे हैं जो घर के सदस्यों को विस्तारित परिवार सहित एक साथ रखता है।

अवकाश के दौरान चाचा-चाची और चचेरे भाईयों के साथ रहने का अवसर मिलना भी सभी के जीवन का सबसे अच्छा हिस्सा है। यह अवसर हमारे दादा-दादी/नाना-नानी के घर पर ही मिलता है। इसलिए मैं सभी दादा-दादी/नाना-नानी को धन्यवाद देता हूं जिन्होंने समय निकाला और हमसे  अपने अनमोल क्षणों को साझा करने के लिए अपनी अनुसूची बदल दिया।

हमारे दादा-दादी/नाना-नानी एक पुस्तकालय हैं, हमारे निजी गेम सेंटर हैं, सर्वश्रेष्ठ रसोइए हैं, सर्वश्रेष्ठ समर्थन देने वाले व्यक्ति हैं, अच्छे शिक्षक हैं और प्यार से भरी दुनिया, जिसमें दो आत्माओं को एक साथ रखा गया है, वे हमेशा हमारे लिए मदद के लिए खड़े रहते हैं।

माता-पिता के माता-पिता यह शब्द हमारे दादा-दादी/नाना-नानी के लिए बहुत उपयुक्त है। मैं सिर्फ इतना कह सकता हूं। दादा-दादी/नाना-नानी वे हैं जिन्होंने हमारे माता-पिता को पाल-पोस कर बड़ा किया है जो हमारे जीवन में एक और अद्भुत सहायक है।

उनके चेहरे पर आई झुर्रियां इस सबूत हैं कि वे हमारे घरों में सबसे अधिक अनुभवी लोग हैं। इसलिए हम बच्चों के लिए यह बहुत महत्वपूर्ण है कि हम उनके साथ जुड़े, सीखें, जो वे हमें सिखाते हैं, उनके अनुभव से सीखें और फिर हमारे जीवन का निर्माण करें। अगर हम ऐसा करते हैं तो अधिक मजबूत होंगे।

दोस्तों मैं आप सब से पूछना चाहता हूँ कि आज हम देखते है लोग अपने बूढ़े माँ-बाप को वृद्ध आश्रम छोड़ देते है, क्या ये सही है? क्या उनको अपने नाती पोते के साथ रहने का हक़ नही है? धीरे-धीरे लोग बदल रहे है इसका अर्थ ये नही है कि हम अपने बड़े बुजुर्गों को छोड़ दे।

आज हम सभी अपने संस्कारों को भूलते जा रहे है। मैं आप सभी से कहना चाहता हूँ कि आप सभी को अपने बुजुर्गों का सम्मान करना चाहिए। आज दादा-दादी/नाना-नानी दिवस मैं हम यहाँ इसीलिए एकत्र हुए है कि लोगो को जागरुक कर सके की हमें अपने संस्कार को भूलना नही चाहिए।

दोस्तों अगर आप अपने बड़े बुजुर्गों को अपने घर से निकाल देते है तो क्या कभी बूढ़े नही होंगे क्या। आप के बच्चे आप को देख कर ही बड़े हो रहे है जैस आप करोगे क्या आप का बच्चा आप के साथ वैसा ही करेगा। इसीलिए मैं आप सभी से कहना चाहता हूँ आप लोगो अपने बड़े बुजर्गो की इज़्ज़त करना सीखे।

मैं ज्यादा कुछ नही कहना चाहता हूँ, बस अपने भाषण से अंत में यही कहूँगा आप सभी अपने बड़े बुजुर्ग (दादा-दादी/नाना-नानी) को सम्मान दे और उनके साथ सुनहरे पल बिताये। अपने आस- पास के लोगो को भी जागरूक करते रहे और हमेशा खुश रहे। आशा करता हूँ आप को मेर भाषण पसंद आया होगा।

धन्यवाद

अगर आपके पास अच्छे विचार है तो जरुर कमेंट के माध्यम से भेजे अच्छा लगने पर हम उसे Best Grandparents Day Speech 2021 In Hindi लेख में शामिल करेंगे और साथ ही  इस पोस्ट को whatsapp, Facebook और Social Media पर Share करें|

Leave a Comment