Best 4  World Ozone Day Essay 2021 In Hindi

आज हम आपके लिये World Ozone Day Essay ले कर आये हैं जो आपको बहुत पसंद आयेंगे|दोस्तों हमारी तरफ से आपको और आपके परिवार को विश्व ओज़ोन दिवस (World Ozone Day) की हार्दिक शुभकामनाएं| विश्व ओज़ोन दिवस (World Ozone Day) पूरे विश्व में लोग बहुत खुशी से मनाते हैं| विद्यालयों में सभी कक्षा 1,2,3,4,5,6,7,8,9,10,11,12 के Students के साथ College के Students को भी विश्व ओज़ोन दिवस (World Ozone Day) पर निबंध दिया जाता हैं|

अगर आप भी किसी को World Ozone Day Essay लिखना या किसी को भेजना चाहतें  हैं तो तो निचे दिए गए Best 4  World Ozone Day Essay 2021 In Hindi में से इसका चुनाव कर सकते हैं|

Best  World Ozone Day Essay In Hindi

World Ozone Day Essay
World Ozone Day Essay

150 Words Essay 

ओजोन लेयर के संरक्षण के लिए विश्व ओज़ोन दिवस (World Ozone Day) 2021 में 16 सितंबर, गुरुवार को मनाया जाएगा।ओजोन परत के संरक्षण के लिए विश्व ओज़ोन दिवस (World Ozone Day) एक वार्षिक अनुरक्षण है। यह हर साल 16 सितंबर को जागरूकता फैलाने और ओजोन परत की कमी की ओर ध्यान खींचने के लिए मनाया जाता है।

इस दिन को विश्वव्यापी संगोष्ठी, भाषण और राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय प्रदर्शनियों के आयोजन के द्वारा मनाया जाता है। स्कूलों में वार्षिक विज्ञान दिवस भी आयोजित किए जाते हैं और मीडिया के माध्यम से भी जागरूकता फैलाई जाती है।

यह दिन बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि यह परिवार, दोस्तों और परिचितों के साथ अपने ग्रह ‘पृथ्वी’ को अपना योगदान देने के लिए एक मंच के रूप में कार्य करता है। विभिन्न अभियानों को भी शुरू किया गया है जो लोगों की मदद से ओजोन परत की जागरूकता को बड़े पैमाने पर फ़ैलाता है।

Best Essay On Independence Day In Hindi 2021

Best 2 Teachers Day essay 2021 (Short & Long) In Hindi

Diwali Essay In Hindi

300 Words Essay 

1994 से 16 सितंबर को सालाना ओजोन परत के संरक्षण के लिए अंतर्राष्ट्रीय ओजोन  दिवस (World Ozone Day) के रूप में सभी देशों में बहुत उत्साह के साथ मनाया जाता है। इस दिन को एक घोषणा के रूप में नामित किया गया था जो संयुक्त राष्ट्र द्वारा बनाया गया था। यह तारीख मॉन्ट्रियल प्रोटोकॉल की यादगार तिथि रूप में तय की गयी|

पृथ्वी की सुरक्षा की चर्चा में सर्वप्रथम इसके सुरक्षा कवच की बात करना आवश्यक है| इसका सुरक्षा कवच ओजोन मण्डल या ओजोन परत है| पृथ्वी की सतह से 15 से 35 किलोमीटर ऊंचाई तक Troposphere के ठीक उपर वाला भाग है| ओजोन मण्डल या ओजोन परत में ओजोन गैस की मात्रा अधिक होती है| ओजोन गैस ऑक्सीजन का परिवर्तित रूप है. यह एक तीक्ष्ण गंध वाली हल्के नीले रंग की गैस है|

19 दिसंबर 2000 को ओजोन परत की कमी के कारण मॉन्ट्रियल कन्वेंशन पर हस्ताक्षर करने के लिए यह दिवस संयुक्त राष्ट्र द्वारा नामित किया गया था। मॉन्ट्रियल कन्वेंशन दुनिया भर के हानिकारक पदार्थों और गैसों को समाप्त करके ओजोन परत की रक्षा करने हेतु एक अंतरराष्ट्रीय संधि है।

ओजोन परत की रक्षा के लिए 1995, जो पहला वर्ष था जब इस दिन को दुनिया भर में मनाया गया था, इसके बाद से अंतर्राष्ट्रीय ओजोन दिवस (World Ozone Day) में भागीदारी ने भारी वृद्धि देखी है।ओजोन परत के संरक्षण के अंतर्राष्ट्रीय दिवस की थीम को बढ़ावा देने के लिए आजकल युवाओं ने फेसबुक, इंस्टाग्राम और अन्य सोशल मीडिया साइटों का उपयोग शुरू किया है।

वे अपने क्षेत्र में घटनाओं, प्रसिद्ध पर्यावरण उद्धरण और तथ्यों को साझा करते हैं। इस दिन को एक अंतरराष्ट्रीय अवसर के रूप में देखने का मुख्य उद्देश्य ओजोन परत के बारे में जागरूकता की भावना पैदा करना है कि यह कैसे बनती है और इसमें पैदा हुई कमी को रोकने के क्या तरीके हैं।

Best 30 Birthday Wishes Status 2021 In Hindi

Best 25 Marwadi Birthday Wishes 2021 In Hindi

Best 25 Condolence Message 2021 In Hindi

400 Words Essay 

प्रस्तावना
यह दिन न केवल उस तारीख जब मॉन्ट्रियल कन्वेंशन पर हस्ताक्षर किए गए थे उसे याद करने के लिए मनाया जाता है बल्कि मुख्य रूप से यह जागरूकता फ़ैलाने के लिए भी मनाया जाता है कि ओजोन परत कितनी तेजी से कम हो रही है।

ओजोन दिवस मनाने का कारण
1994 से ओजोन परत की कमी के परिणाम के बारे में जागरूकता और समझ को बढ़ाने के लिए तथा इसके संरक्षण के लिए अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर विश्व ओजोन दिवस (World Ozone Day) मनाया जाता है। इस दिन हानिकारक गैसों के उत्सर्जन को कम करने के लिए प्रयासों के साझा, जो मुख्यतः पर्यावरणीय मुद्दों का कारण बनते हैं, को प्रोत्साहित किया जाता है।

ओजोन दिवस मानाने का तरीका
ये लोग दूसरों को जागरूकता बढ़ाने वाले अभियानों में शामिल होने और इस अंतर्राष्ट्रीय अवसर के जश्न के लिए आयोजित की जाने वाली गतिविधियों की एक विस्तृत श्रृंखला का विस्तार करने के लिए प्रेरित करते हैं। युवा वर्ग उस वर्ष की विशेष थीम के आधार पर चित्रकारी करते हैं और ओजोन की कमी और उसके नतीजों से संबंधित महत्वपूर्ण विषयों पर ऑनलाइन भाषण देते हैं।

भारत में ओजोन दिवस
भारतीय सरकार उन बुद्धिमान लोगों को मान्यता और छात्रवृत्ति प्रदान करती है जो हानिकारक गैसों और पदार्थों के उत्सर्जन को कम करने के लिए रचनात्मक तरीकों का आविष्कार करते हैं जो न केवल सुविधाजनक बल्कि स्थायी भी है। पर्यावरण और सार्वजनिक स्वास्थ्य मंत्रालय ने कुछ कार्यक्रमों को लॉन्च करने और मानव जाति के लिए वातावरण में मौजूद हानिकारक गैसों के आंकड़ों को इकट्ठा किया जिनका बुरा प्रभाव धरती पर पड़ रहा है।

अंतर्राष्ट्रीय संधि
ओज़ोन परत के संरक्षण के लिए वियना सम्मलेन में पारित प्रोटोकॉल एक अंतर्राष्ट्रीय संधि है| व्यापक रूप से मान्यता प्राप्त करने तथा लागू होने के कारण, इसे असाधारण अंतर्राष्ट्रीय सहयोग के एक उदाहरण के रूप में कोफी अन्नान द्वारा यह कहते हुए उद्धृत किया कि, “आज तक हुए अंतर्राष्ट्रीय समझौतों में से मॉन्ट्रियल प्रोटोकॉल शायद अकेला सबसे सफल समझौता है.” इसे 196 राष्ट्रोंद्वारा मान्यता दी गई है|

मॉन्ट्रियल प्रोटोकॉल के अनुसार क्लोरोफ्लोरो कार्बन्स (सी.एफ.सी.) का उत्पादन व उपयोग पूरी तरह बन्द कर इनके विकल्प के रूप में सुरक्षात्मक प्रोद्योगिकी के उपयोग को प्रोत्साहन दिया जायेगा।

निष्कर्ष
विभिन्न गैर सरकारी संगठनों के कार्यकर्ता इस दिवस के फायदों को फैलाने के लिए जागरूकता रैलियाँ करते हुए नारे लगाते हैं। ये अद्यतन आंकड़े विभिन्न विश्वविद्यालयों को व्यापक रूप से अध्ययन करने और इस मुद्दे पर पर्याप्त समाधान प्रदान करने के लिए दिए जाते हैं।

Best 40 Sad Status 2021 In Hindi

Best 31 Alone Status 2021 In Hindi

 Best 30 Romantic Love Shayari 2021 In Hindi

600 Words Essay 

प्रस्तावना
विश्व ओजोन दिवस (World Ozone Day) हानिकारक गैसों के उत्पादन और रिहाई को सीमित करने के अंतरराष्ट्रीय प्रयासों पर जोर देता है।ओजोन लेयर के संरक्षण के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस 2021  में 16 सितंबर, गुरुवार को मनाया जाएगा।

विश्व ओज़ोन दिवस क्यों मनाया जाता है?
इस दिन विद्यालयों, कॉलेजों, संगठनों और मीडिया के लोगों के माध्यम से एक दूसरे से जुड़कर उनके विचारों को साझा किया जाता है और यह बताया जाता है कि हमारी धरती को नष्ट करने वाले खतरे को नियंत्रित किया जा सकता है। यह दिवस जनता के बारे में पर्यावरण के महत्व और इसे सुरक्षित रखने के महत्वपूर्ण साधनों के बारे में शिक्षित करता है।

सितम्बर 2006 के रूप में सबसे बड़ा अंटार्कटिक ओज़ोन होल दर्ज
क्लोरोफ्लोरो कार्बन्स का सर्वाधिक उपयोग विकसित राष्ट्र करते हैं. सितम्बर 1987 में UNEP के मॉन्ट्रियल प्रोटोकॉल  (Montreal Protocol) में, ओज़ोन परत को क्षरण करने वाले पदार्थों के बारे में (ओज़ोन परत के संरक्षण के लिए वियना सम्मलेन में पारित प्रोटोकॉल) अंतर्राष्ट्रीय संधि है|

जो ओज़ोन परत को संरक्षित करने के लिए, चरणबद्ध तरीके से उन पदार्थों का उत्सर्जन रोकने के लिए बनाई गई है, जिन्हें ओज़ोन परत को क्षरण करने के लिए उत्तरदायी माना जाता है| इस संधि को हस्ताक्षर के लिए 16 सितंबर, 1987 को खोला गया था।

मॉन्ट्रियल में इस संधि (Montreal Protocol) पर 46 राष्ट्रों ने हस्ताक्षर किये. और यह 1 जनवरी 1989 में प्रभावी हुई, जिसके बाद इसकी पहली बैठक मई, 1989 में हेलसिंकी, में हुई|

तब से, इसमें सात संशोधन हुए हैं, 1990 में (लंदन), 1991 (नैरोबी), 1992 (कोपेनहेगन), 1993 (बैंकाक), 1995 (वियना), 1997 (मॉन्ट्रियल), और 1999 (बीजिंग) में, ऐसा माना जाता है कि अगर अंतर्राष्ट्रीय समझौते का पूरी तरह से पालन हो तो, 2050 तक ओज़ोन परत ठीक होने की उम्मीद है।

विश्व ओज़ोन दिवस कैसे मनाया जाता है?
इस मुद्दे पर मीडिया ने कई स्वयंसेवक कार्यक्रमों को ऑनलाइन आयोजित करने के लिए विभिन्न गैर-सरकारी संगठनों में योगदान करके महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है ताकि लोगों को शिक्षित करने हेतु इस मुद्दे के बारे में महत्वपूर्ण सामग्री वितरित कर सकें। अंतर्राष्ट्रीय ओजोन दिवस (World Ozone Day) का जश्न अलग-अलग देशों में अलग-अलग तरह से मनाया जाता है|

भारत में ओजोन दिवस
ओजोन परत के संरक्षण के लिए भारत में अंतर्राष्ट्रीय ओज़ोन दिवस (World Ozone Day) बहुत उत्साह से छात्रों द्वारा मनाया जाता है। इस दिन शहर की सड़कों पर विशाल रैलियां गठित की जाती हैं, छात्रों को वार्षिक ओजोन दिवस पर भाषण देने का मौका दिया जाता है।

महाविद्यालय के छात्र इस विषय पर अधिवेशन के लिए राज्य स्तर के अभियानों को आयोजित करते हैं और इस तरह से ओजोन परत में छेद को कम करने के लिए विभिन्न उपायों को इस्तेमाल में लाते हैं।

ओजोन दिवस के नारे
1 ओजोन परत में हर होल, हमारी आत्मा में होल समान।
2 ओजोन के बिना पृथ्वी, छत के बिना घर सामान।
3 ओजोन को ओजोन ही रहने दो, ओजोन को NO जोन मत बनने दो।
4 छाता बारिश से हम को बचाता, ओजोन सूर्य से पृथ्वी को बचाता।
5 एक तो हमको चुनना होगा, ओजोन या नो-जोन।
6 पृथ्वी हमारी माता है तो, ओजोन हमारी दादी-माँ है।
7 प्रदूषण हटाओ, ओजोन बचाओ।
8 ओजोन बचाओ, जीवन बचाओ।
9 ओजोन बचाओ, रेड-जोन भगाओ।
10 ओजोन परत अनमोल रतन, रक्षा का हम करें जतन।
11 ओजोन परत को दाग से बचाओ, अगली पीढ़ी को आग से बचाओ।

निष्कर्ष
अंत में मैं बस इतना कहना चाहूँगा कि हमें इस ओजोन दिवस पर प्रण लेना चाहिए कि हम अपने पृथ्वी कि रक्षा के लिए हर महत्वपूर्ण कोशिश करेंगे। प्रदुषण को रोकेंगे, बिजली की बचत करेंगे, और रिसाइक्लिंग की मदद से पुराने चीजों का पुनः इस्तेमाल करेंगे जिससे हमारा पृथ्वी सुरक्षित, सुन्दर और स्वच्छ बना रहे।

अगर आपके पास अच्छे विचार है तो जरुर कमेंट के माध्यम से भेजे अच्छा लगने पर हम उसे Best 4  World Ozone Day Essay 2021 In Hindi लेख में शामिल करेंगे और साथ ही  इस पोस्ट को whatsapp, Facebook और Social Media पर Share करें|

Leave a Comment